सतगुरु बोधिनाथ वेलेनस्वामी द्वारा

English |
Tamil |
Kannada |
Hindi |
Spanish |
Portuguese |
Marathi |

सहस्राब्दियों से, धार्मिक माता-पिता के लिए यह एक आम परंपरा रही है कि वे अपनी परंपरा को अपने बच्चों तक पहुंचाएं। माता-पिता साधारणतया अपने बच्चों को अपने परिवार के उस समुदाय में शामिल करना चाहते हैं जो उनकी आस्था से जुड़ा होता है। समय बदल गया है। आजकल, माता-पिता की एक महत्वपूर्ण संख्या खुद को आध्यात्मिक मानते हैं, लेकिन कोई धार्मिक संबद्धता का दावा नहीं करते हैं। कई धर्मनिरपेक्ष मानवतावाद का पालन करते हैं। अन्य लोग अपने बच्चों की धर्मनिरपेक्ष शिक्षा पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, उन्हें धार्मिक गतिविधियों या कक्षाओं में भाग लेने देना नहीं चाहते हैं, क्योंकि वे धर्म में कोई कैरियर से जुड़ा मूल्य नहीं देखते हैं। कुछ बस धर्म के खिलाफ हैं। विवाह अब विभिन्न धर्मों के पति-पत्नी के बीच आम है, खासकर पश्चिमी देशों में। हाल ही में मैंने कुछ माता-पिता को इस सवाल को उठाते हुए सुना है कि क्या उन्हें अपने बच्चों को उनकी धार्मिक मान्यताओं और प्रथाओं को स्वीकार करने के लिए कहने का नैतिक अधिकार है, यह तर्क देते हुए कि प्रत्येक मनुष्य को अपने आध्यात्मिक तरीके को ढूंढ के आगे बढ़ना चाहिए।

फिर व्यावहारिक तर्क हैं: घर पर धर्म सिखाने के लिए बहुत व्यस्त होना, धर्म के बारे में पर्याप्त नहीं जानना, नियमित रूप से धार्मिक गतिविधियों में भाग नहीं लेना, अपनी आस्था पर पर्याप्त गर्व नहीं करना, और अपने बच्चों को एक अंतरराष्ट्रीय स्कूल के हालात में मिश्रित होने की चाह को रखना।

हिंदू माता-पिता, जो घर में धर्म को सिखाने की योजना नहीं बनाते हैं, उन्हें यह सोचने की ज़रूरत है कि अगली पीढ़ी कैसे परिवार और समुदाय के लिए अच्छे आचरण और कर्तव्यों की मूल बातें सीखेगी। धर्म पारंपरिक रूप से इस ज्ञान का सबसे आम स्रोत रहा है। वेब पर, आप बयान पा सकते हैं कि किस तरह बच्चे समय के साथ साथ , आचरण और कर्तव्य के बारे में खुद-ब-खुद जानकारी हासिल कर लेंगे। हालांकि, मैं उन शिक्षकों को जानता हूं जिनके पास व्यक्तिगत रूप से पर्याप्त अनुभव हैं जो इससे दृढ़ता से असहमत हैं। उन्होंने मेरे साथ अपनी निराशा को साझा किया है कि उनके स्कूल के कई छात्र नियमित रूप से कक्षा में आगे बढ़ने के लिए धोखा देते हैं। उनके लिए, जीतना मायने रखता है, और ईमानदारी का गुण कम महत्व का है।

क्या नैतिक आचरण सिखाने के लिए गैर धार्मिक संसाधन हैं? “सकारात्मक मनोविज्ञान” एक उदाहरण है। सीखने के मूल्यों और कर्तव्यों के लिए अपने व्यापक दृष्टिकोण के लिए सम्मानित, इसने चौबीस चरित्र की शक्तियां विकसित की हैं जिनको इस तरह वर्णित किया जा सकता है “… मानवीय भलाई को प्रदर्शित करने के लिए मनोवैज्ञानिक सामग्री, और वे अधिक से अधिक कल्याणकारी जीवन विकसित करने के रास्ते के रूप में काम करते हैं।”

देखें: www.viacharacter.org/character-strengths-via

बच्चों को धर्मों द्वारा कैसे पढ़ाया जाता है, इसका एक अध्ययन

यह समझने के लिए कि धर्म को किस प्रकार सिखाया जा रहा है, हम 2019 की पुस्तक धार्मिक पालन पोषण : समकालीन अमेरिका में विश्वास और मूल्यों का संचारण , जो कि प्रोफेसर क्रिश्चियन स्मिथ द्वारा लिखित है और जिसमें ब्रिजेट रिट्ज और माइकल रोटोलो नें भी सहयोग दिया है , जिन्होंने विभिन्न धार्मिक पृष्ठभूमि के सैकड़ों व्यक्तियों का साक्षात्कार लिया था, जिसमें शामिल हैं हिंदू और बौद्ध। उन्होंने पाया कि बड़े पैमाने पर विविधता के बावजूद, माता-पिता अपने बच्चों को धार्मिक रूप से सामाजिक बनाने के लिए लगभग समान दृष्टिकोण साझा करते हैं। लगभग सभी के लिए, धर्म उस नींव के लिए महत्वपूर्ण है जो व्यक्ति को जीवन की यात्रा पर सबसे अच्छा स्वयं बनने के लिए प्रदान करती है।

छोटे पैमाने पर, हमने हिंदू माता-पिता के बीच एशिया में कुछ शोध किया और पाया कि कई एक समान दृष्टिकोण रखते हैं: आस्था प्रशिक्षण चरित्र विकसित करता है और उनके बच्चों को जीवन की चुनौतियों को अधिक आत्मविश्वास और प्रभावी ढंग से निर्वाह करने में मदद करता है। माता-पिता ने मेरे साथ साझा किया कि धर्म एक पतंग की डोर की तरह है जो व्यक्तियों को उनकी पृथ्वी-बाध्य वास्तविकता से बांधे रखता है और उन्हें गुमनामी में चले जाने से रोकता है। एक माता-पिता ने समझाया कि पिछली शताब्दियों में हिंदू धर्म के सामने आने वाली कई चुनौतियाँ बच्चों को सिखाती हैं कि हिंदू धर्म कितना महान है; इसे नष्ट नहीं किया जा सकता है। मेरी राय में, हिंदू धर्म द्वारा हमारी अगली पीढ़ी को लाभ प्रदान करने के तरीके महत्वपूर्ण हैं और उन्हें खारिज नहीं किया जाना चाहिए। चलो तीन ऐसे तरीकों का पता लगाएं।

स्थायी आनंद की प्राप्ति

माता-पिता स्वाभाविक रूप से अपने बच्चों को ऐसे पालने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिससे कि वे सफल बनें। कई लोगों के लिए, सफलता को लगभग विशेष रूप से भौतिक समृद्धि के रूप में परिभाषित किया गया है, जो कि उच्च भुगतान, अत्यधिक मांग वाले पेशेवर कैरियर का पीछा करके सबसे अच्छा प्राप्त की जा सकती है । बेशक, इस रणनीति में समान रूप से शिक्षित और सामाजिक रूप से स्थापित जीवनसाथी से शादी करना शामिल है। सफलता की यह परिभाषा एक महत्वपूर्ण घटक को अनदेखा करती है – खुश रहना। मैं उन दर्जनों पुरुषों और महिलाओं से मिला हूं जिन्होंने साझा किया था कि उन्होंने हमेशा सोचा था कि पेशेवर उपलब्धियां और वित्तीय प्रचुरता उन्हें खुश कर देगी लेकिन उन्होंने पाया कि ऐसा होता नहीं है। हिंदू धर्म सिखाता है कि भौतिक दुनिया में हम जो हासिल करते हैं उससे स्थायी खुशी नहीं मिलती है। उस तरह की तृप्ति क्षणभंगुर है। जो भी प्राप्त होता है वह खो सकता है। स्थायी ख़ुशी हमारी आत्मा प्रकृति, हमारे आंतरिक, आध्यात्मिक स्वयं में निवास करने से आती है। मेरे गुरु, सिवाया सुब्रमण्युस्वामी ने इसे इस तरह से कहा: “दूसरों से नहीं, बल्कि आत्मा की गहराई से खुशी पाकर खुश रहना सीखो।” इसे हासिल करने के लिए उन्होंने सिखाया: “दूसरे लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाओ । दूसरे लोगों को खुश करके अपनी खुशी और मन की सकारात्मक स्थिति हासिल करें। ” वे जानते थे कि संतोष, देने से मिलता है, पाने से नहीं।

क्रोध को नियंत्रित करना

कुछ ही ऐसी चीजें हैं जो क्रोध से अधिक जीवन की गुणवत्ता को बर्बाद करती हैं। इसलिए, इस नकारात्मक भावना के भावों को कम करना और अंत में उन्हें खत्म करना सीखना महत्वपूर्ण है। कर्म के नियम की गहरी समझ हमें यह स्वीकार करने की अनुमति देती है कि हमारे साथ जो हो रहा है, वो वही है जो हमारे साथ होना चाहिए और इसके बारे में गुस्सा नहीं होना चाहिए। हम स्वीकार करते हैं कि यह हमारे कर्म में है जो हम अनुभव कर रहे हैं, और वह सकारात्मक और नकारात्मक दोनों है। हमारे साथ जो कुछ भी हो रहा है वह इस और पिछले जन्मों में हमारे कार्यों से उपजा है।

तनाव को कम करना

हिंदू बच्चों को स्कूल में प्रमुख परीक्षा के रूप में तनाव का सामना करना पड़ता है, जो एशियाई देशों में आठ साल की उम्र से शुरू होता है। इस तरह के तनाव के तहत, वे अपना सर्वश्रेष्ठ काम नहीं कर सकते हैं या प्रभावी रूप से सीख नहीं सकते हैं। हठ योग आसन दिनचर्या में तंत्रिका तंत्र को संतुलित करने और हर हफ्ते नियमित रूप से करने पर चिंता को कम करने की शक्ति प्रदान करते हैं। एक अन्य विधि मध्यपटीय सांस लेने का नियमित अभ्यास है। मूल विचार अपने आप को और अपने बच्चों को प्रशिक्षित करना है, मध्यपट से सांस लेना है और छाती से नहीं। यह प्राकृतिक तरीका है। यह वैसा है कि जैसे बच्चे सांस लेते हैं। हालांकि, एक बार जब हम जीवन के तनाव को लेते हैं, तो मध्यपट कड़ा हो जाता है और हम सांस लेते समय छाती का विस्तार करते हैं। मध्यपट को आपके सौर जाल के ठीक नीचे महसूस किया जा सकता है, जहां नीचे पसलियां अलग होती हैं। इसे खोजने के लिए, अपनी उंगलियों को मध्यपट पर रखें और खाँसें। जब आपकी उंगलियां सीधे मध्यपट पर होती हैं, तो वे खांसते ही उछल पड़ेंगी। जब भी आपको विश्राम करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि एक महत्वपूर्ण बैठक के या परीक्षा के पहले (और उस दौरान!), तो मध्यपट से गहरी सांस लेने के लिए सिर्फ एक मिनट का समय लगाएं । इसे कुछ बार करने से आप प्राणायाम की शक्ति तंत्रिका तंत्र में तनाव को कम कर पाएगी इसका यकीन कर पाएंगे। यह एक उपकरण बन जाएगा जिसका आप कई स्थितियों में उपयोग कर सकते हैं।

ये तीन उदाहरण स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि हिंदू धर्म की मान्यताओं और प्रथाओं को एक व्यक्ति को अधिक खुशहाल, अधिक रचनात्मक और अधिक सफल जीवन जीने में मदद करने के लिए रचा गया है।

यहां एशिया में हमारे अनौपचारिक सर्वेक्षण में एक प्रतिभागी का एक उद्धरण है: ” धर्म सीखना सर्वोपरि है- खासकर इन दिनों जिस तरह की चुनौतियों का सामना बच्चों को करना पड़ रहा है ।बहुत अधिक बार, हिंदू धर्म को कर्मकांड की दृष्टि से देखा जाता है। कई लोग धर्म को इसकी संपूर्णता में देखने में विफल होते हैं और कैसे यह मानव जीवन को सभी पहलुओं में समग्र रूप से घेरता है – तत्वमीमांसा, योग, आयुर्वेद, मानवीय मूल्य, संस्कार, वास्तु, ज्योतिष और संस्कृति। अगर हिंदुओं को पता चल जाता है कि धर्म वास्तव में कितना अच्छा है, तो मुझे यकीन है कि वे इसे पढ़ाने या धार्मिक कक्षाओं में अपने बच्चों को भेजने के लिए तैयार होंगे। ”

मेरे गुरुदेव की निर्भीक बुद्धिमत्ता से निकाले हुए निष्कर्ष का इससे अच्छा तरीका नहीं है जिसे उन्होनें शैव हिंदुओं के श्रोतागणों से बात करते हुए कहा: “हां, हमारा एक कर्तव्य है कि हम प्रदर्शन करें: अगली पीढ़ी को अपना धर्म स्थानांतरित करने के लिए, अगली पीढ़ी , उससे अगली और उससे भी अगली । यह कैसे किया जाता है? शैव शिक्षा के माध्यम से, और अधिक स्कूलों का निर्माण करने से । हमें अपने युवाओं को अच्छी तरह से शिक्षित करना चाहिए। इसका विकल्प यह है कि शैविज़्म पर नास्तिकता को विजय प्राप्त करने की अनुमति दी जाए, ईसाई धर्म इस पर विजय प्राप्त करे , इस्लाम इस पर विजय प्राप्त करे , अस्तित्ववाद और पश्चिमी बुद्धिवाद, भौतिकवाद और धर्मनिरपेक्ष मानवतावाद इस पर विजय प्राप्त करे और उदार नव-भारतीय पदों द्वारा इस पर विजय प्राप्त की जाए जो कि परंपरा की जड़ें काटना चाहते हैं। हमारी एकमात्र आशा बच्चों को शिक्षित करने में है, जो युवा दिमाग खुला और सीखने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन जिन्हें अपनी विरासत से दूर किया जा रहा है। उन्हें पकड़ कर पास लाओ , उनकी रक्षा करो, उन्हें करीब से प्यार करो और उन्हें शैविज़्म का खज़ाना दो। यह सबसे बड़ा उपहार है जो आप उन्हें दे सकते हैं। बाकी सब नष्ट हो जाएगा। बाकी सब कुछ सड़ जाएगा। ”

—————————————————————————————————-