अपनी योजनाओं को अद्यतन करने के लिए यह अच्छा समय है

Now Is a Good Time to Update Your Plans

एक युवक अपनी आदर्श भविष्य के चरणों की कल्पना कर रहा है, अन्तरसम्बन्धित पहलुओं की योजना बनाता है, अपने आगे के अवसरों को ठोस कर रहा है

महामारी द्वारा थोपी गयी बाधाएँ हमें हमारे और हमारे परिवार के लिए एक सकारात्मक भविष्य की योजना बनाने और उसे व्यक्त करने का समय दे सकती हैं

सद्गुरु बोधिनाथ वेयलनास्वामी

यूट्यूब पर वीडियो देखें

कोविड-१९ महामारी स्वयं को ऐसे समय में सिद्ध कर रही है जब व्यक्ति और परिवार जिन कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, जो सामान्य से बहुत अलग है। लॉकडाउन, मास्क और सामाजिक दूरी के तनाव होने से, भविष्य पर उचित चिन्तन किये बिना जीवन में तात्कालिक चुनौतियों पर अतिरिक्त ध्यान केन्द्रित हो सकता है। इस गतिकी को देखते हुए मुझे यह कहने की प्रेरणा मिलती है कि हमें उन लक्ष्यों को तैयार करने के लिए समय निकालना चाहिए जिसके लिए हम महामारी के समाप्त होने के बाद काम करेंगे। ऐसा हो जाने पर, हम सहायक योजनाओं पर काम कर सकते हैं जो इन लक्ष्यों को प्राप्त करने योग्य बना देंगी।

लक्ष्य और योजनाओं की आवश्यकता आपको, आपके सभी परिवारजनों, आपके कार्यस्थल और हर उस ग़ैरलाभकारी कार्य को होती है, जिसमें आप शामिल हैं। इसके महत्वपूर्ण होने का एक कारण यह है कि महामारी के बाद जीवन, महामारी के पहले जैसा नहीं रहने वाला है। किस तरह के बदलाव आयेंगे? दूर से काम करना ज़्यादा आम होगा, और बच्चों की पढ़ाई पर ज़्यादा ध्यान देना होगा ताकि ऑनलाइन पढ़ाई के महीनों के सीमित होने की भरपाई की जा सके। मन्दिरों में कुछ समय के लिए बड़ी भीड़ इकट्ठा होने पर प्रतिबन्ध हो सकता है, जिसके वैकल्पिक आध्यात्मिक गतिविधियाँ विकसित करने की आवश्यकता आ जाती है।

मेरे गुरुजी ने योजना बनाने की प्रक्रिया को चार चरणों में विभाजित किया था। उन्होंने एक सूत्र लिखा जो कहता है: “शिव के भक्त प्रत्येक उद्यम में पहले से विचार-विमर्श करके पूरी सोच-समझ के साथ लगते हैं और बहुत सावधानीपूर्वक चिन्तन करने के बाद ही कार्य में संलग्न होते हैं। वे हर प्रयोजन में स्पष्ट उद्देश्य, बुद्धमत्तापूर्ण योजना, दृढ़ता और प्रेरणा के कारण सफ़ल होते हैं।” 

उद्देश्य

आइये सबसे पहले पहले विचार “स्पष्ट उद्देश्य” को देखते हैं। उद्देश्य के लिए दूसरा शब्द है लक्ष्य। वास्तव में आम तौर पर प्रत्येक व्यक्ति के मन में आर्थिक लक्ष्य होते हैं—महीने की आवश्यकताओं को पूरा करना, सेवानिवृत्ति और बच्चों की शिक्षा के लिए बचत करना। शैक्षिक लक्ष्य आमतौर पर दूसरी प्राथमिकता में आते हैं—और इसमें बच्चों की धर्मनिरपेक्ष और धार्मिक शिक्षा साथ ही वयस्कों द्वारा नये कौशल प्राप्त करना आता है। आदर्श रूप में लक्ष्य में जीवन के आध्यात्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और मनोवैज्ञानिक पहलु आते हैं। प्रत्येक क्षेत्र के उदाहरण ये हो सकते हैं:

• आध्यात्मिक: हर साल दूर के मन्दिरों में तीर्थयात्रा पर जाना, और अधिक हठ योग सीखना

सामाजिक: परिवार का बाहर जाने का विशेष कार्यक्रम, सेवा या शिक्षा के कार्यक्रमों में भागीदारी करना

सांस्कृतिक: संगीत, कला, नाटक और नृत्य की प्रस्तुतियों में जाना; हस्तशिल्प, कोई वाद्ययन्त्र या नये गीत सीखना

मनोवैज्ञानिक: नियमित व्यायाम, आहार, घर, आदत और कपड़े पहनने में सुधार; प्रकृति की देखरेख

योजना

स्पष्ट उद्देश्य से एक “बुद्धिमत्तापूर्ण योजना” पर चलते हैं—मुझे कई सालों तक बहुत से लोगों से उनके लक्ष्य को प्राप्त करने को लेकर बात करने और बाद में यह पूछने का अवसर मिला है कि वे सफ़ल हुए या नहीं। सफ़ल नहीं होने के कई कारण हैं। लेकिन जब ऐसे उद्देश्य की बात आती है जो जटिल हो,  तो असफल होने का कारण आमतौर एक बुद्धिमत्तापूर्ण योजना का अभाव होता है। योजना पर सावधानीपूर्वक विचार नहीं किया गया था। यह पर्याप्त विस्तृत नहीं थी। यह एक व्यावहारिक योजना से ज़्यादा एक आवेगपूर्ण सूची थी। जब किसी जटिल लक्ष्य की योजना बनाने की बात आती है, तो दूसरों से सलाह लेना सबसे अच्छा होता है। अपने दम पर, आप अनिवार्य तौर पर हर चीज़ का पता नहीं लगा पायेंगे। आपको किसी ऐसे व्यक्ति से बात करनी होगी जो उस क्षेत्र में अनुभवी हो। उदाहरण के लिए, हवाई रियल एस्टेट के अपने अद्भुत क़िस्म के उतार-चढ़ाव हैं। अगर आप हवाई में एक घर खरीदने के बार में सोच रहे हैं, तो आपको हवाई रियल एस्टेट के बारे में जानने वाले लोगों से बात करनी चाहिए। अन्यथा, आप ग़लत समय पर ख़रीद लेंगे और उसके परिणाम भुगतेंगे। किसी बड़े व्यावसायिक उद्यम में जहाँ आप अपने जीवन की बचत को दाँव पर लगा रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको उपलब्ध सबसे बेहतर सलाह मिल रही है, किसी सलाहकार को किराये पर लेना विवेकपूर्ण होगा।

दृढ़ता

इस सूत्र का तीसरा भाग है “दृढ़ता।” आइये दृढ़ न होने के उदाहरण से शुरु करते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसे पीठ दर्द की पुरानी बीमारी है। उनका उद्देश्य स्पष्ट है: वे परेशानी को ख़त्म करने, या कम से कम बहुत कम करने के लिए बेचैन हैं। उनकी योजना में एक फ़िजिकल थेरेपिस्ट से जुड़ना शामिल है जो उन्हें व्यायाम करने के लिए देता है। व्यक्ति एक माह तक व्यायाम करता और रुक जाता है। फ़िर वह आयुर्वेदिक चिकित्सक के पास जाता है। चिकित्सक उन्हें जड़ी-बूटियों की ख़ुराक़ बताता है। वह अभ्यास से आसान है, और वह दो माह तक जड़ी-बूटियों का सेवन करते है और फ़िर धीरे-धीरे इस कार्यक्रम को छोड़ देता है। छः महीने बाद, दर्द बने रहने पर, वह दूसरे उपचार के लिए दूसरे चिकित्सक के पास जाता है। यह मानव स्वभाव है। हमारे सामने समाधान होता है लेकिन हम इसके लिए डटते नहीं हैं; हम इसे पूरी तरह लागू नहीं करते हैं। हम धैर्य खो देते हैं और दूसरी दृष्टिकोण आजमाना चाहते हैं। आश्चर्य की बात नहीं है कि अपना स्पष्ट उद्देश्य प्राप्त नहीं कर पाते; अगर हम एक उपाय से दूसरे उपाय तक कूदते हैं तो हम पीठ दर्द को ख़त्म नहीं कर पाते।

वास्तव में, कभी-कभी जब कोई योजना स्पष्ट रूप से काम नहीं करती तो इसे बदलना ज़रूरी होता है। इसके बारे में गुरुदेव ने लिखा था: “परिवर्तनीयता का अर्थ है दुविधा, निर्णायक न होना। हम इसके और उस व्यक्ति की शक्ति के बीच अन्तर कैसे कर सकते हैं जो परिस्थितियों के बदलने पर बुद्धिमत्ता से अपना विचार बदल देता/देती है? परिवर्तनीय व्यक्ति चंचल होता है और स्वयं को लेकर अनिश्चित होता है, जो बिना किसी उद्देश्य या कारण के बदल जाता है। दृढ़ता उस मन का परिचायक है जो नयी सूचना पर आधारित परिपक्व कारणों से बदलाव का इच्छुक है, लेकिन ऐसे अच्छे कारणों के अभाव में वह कठिन परिस्थितियों में भी अपने दृढ़ निश्चय पर अडिग रहता है। निर्णय बुद्धिमत्तापूर्ण विचार पर आधारित होता है। पहले स्थान पर ठोस निर्णय लेने पर, इस पर केवल नयी सूचनाओं की रोशनी में ही पुनर्विचार करो।” 

बाधाओं से पार पाने में दृढ़ता और धैर्य महत्वपूर्ण होता है। हमारे पास शानदार योजना, स्पष्ट उद्देश्य है, हम आगे बढ़ रहे हैं और हम कुछ बड़ी बाधाओं से टकराते हैं। हिन्दू संसार में कभी-कभी इसे समझा जाता है कि, “भगवान गणेश रास्ता रोक रहे हैं; मुझे यह नहीं करना चाहिए,” और हम रुक जाते हैं। किसी बाधा का सामना होने का अनिवार्य तौर पर यह अर्थ नहीं है कि आपको योजना को त्याग देना चाहिए।  कुछ बाधाओं को तोड़ देना सबसे अच्छा होता है, और कुछ के लिये ज़्यादा ध्यानपूर्वक विश्लेषण करना होता है, जैसा कि गणेश जी ने बताया। अन्तःकरण बता देगा कि कौन सी बाधा कैसी है। कभी-कभी समस्या साधारण तौर पर बस यह होती है कि हम अयथार्थवादी हो जाते हैं। एक बात जो मैं अक्सर कहता हूँ कि परियोजना जितनी बड़ी होगी, आपको उतनी अधिक बाधाओं की अपेक्षा करनी चाहिए। हमारे मठ को हवाई में हाथ से नक्काशी किये हुए मन्दिर को बनाने की परियोजना में कितनी बाधाओं का सामना करना पड़ा था? बहुत सारी! दृढ़ता के कारण, हर बाधा पर विजय पा ली गयी। इसलिए, एक बार जब आप एक स्पष्ट उद्देश्य और बुद्धिमत्तापूर्ण योजना बना लेते हैं, सुनिश्चित करें कि परियोजना को शुरु करने से पहले आप उन बाधाओं की संख्या का पूर्वानुमान लगाने के सम्बन्ध में यथार्थवादी है। फिर, जब बाधा आती है, तो आप हताश होने की बजाय मुस्कुरा सकते हैं। आप कहते हैं, “ओह, पहली बाधा आ गयी। स्वागत है। हमें शुरु किये तीन या चार महीने हो चुके हैं, और यह लगभग सही है।”  आप आश्चर्यचकित या निराश नहीं होते हैं।

प्रेरणा

गुरुदेव के सूत्र में अन्तिम अवधारणा “प्रेरणा” है। प्रेरणा का, इस सन्दर्भ में, अर्थ है इच्छाशक्ति—किसी चीज़ को पूरा करने के लिए ताकत लगाने की योग्यता। प्रेरणा की कमी का उदाहरण वह छात्र है जो स्कूल में बढ़िया प्रदर्शन करना चाहता है, जो सुबह जल्दी उठने और मेहनत से पढ़ाई करने की योजना बनाता है लेकिन रोज सो जाता है। परिणाम? वह आगे नहीं निकल पाता। योजना है, लेकिन इसे पूरा करने के लिए इच्छाशक्ति नहीं है। इच्छाशक्ति की तुलना मांसपेशी से की जा सकती है। मांसपेशियाँ बहुत रोचक होती हैं। आप किसी मांसपेशी का जितना इस्तेमाल करते हैं, यह उतनी मजबूत हो जाती है। ज़्यादातर चीज़ों का उपयोग करने पर वह समाप्त हो जाती है। एक चावल का डिब्बा लें। आप इसे प्रयोग करते हैं; अन्त में आपके पास खाली डिब्बा बचता है। पैसा: आपके बैंक के खाते में पैसा है, आप इसका प्रयोग करते हैं, बैंक खाता खाली हो जाता है। लेकिन इच्छाशक्ति का मामला इसके विपरीत है। जितना ज़्यादा आप इसका प्रयोग करते हैं, आपके पास यह उतना ज़्यादा होती है। इसी प्रकार, आप एक मांसपेशी का जितना अधिक अभ्यास करते हैं, यह उतनी मजबूत हो जाती है, यह उतना अधिक काम कर सकती है। इसलिए, आपको यह पक्का करना है कि आप अपनी इच्छाशक्ति का उचित अभ्यास करते हैं। सौभाग्य से, पूरे दिन बहुत से अवसर मिलते हैं। गुरुदेव स्पष्ट निर्देश देते हैं। वह कहते हैं कि इच्छाशक्ति को मजबूत करने के लिए आपको दो काम करने होते हैं: हर काम जो आप शुरु करते हैं उसे पूरा करें, और इसे अपनी क्षमता के अनुसार सर्वोत्तम करें—और बल्कि कुछ बेहतर करें। इससे आपकी इच्छाशक्ति मजबूत होती है। 

प्रार्थना

एक और “प” है जिसे गुरुदेव ने अपनी कुछ रचनाओं में शामिल किया है, और वह है “प्रार्थना”। उन्होंने लिखा, “अपनी बुद्धिमत्तापूर्ण योजना की शुरुआत प्रार्थना से करना सुनिश्चित करें।” दूसरे शब्दों में, मन्दिर जायें और अर्चना करें, उदाहरण के लिए, भगवान गणेश की, और धार्मिक आशीर्वाद के साथ गतिविधि का प्रारम्भ करें। किसी शुभ दिन शुरुआत करना, विशेष रूप से बड़ी गतिविधियों को, भी मददगार होता है। हिन्दू ज्योतिषशास्त्र यह जानकारी दे सकती है कि नये प्रयास शुरु करने के लिए कौन से दिन शुभ हैं और कौन से अशुभ।

एक स्पष्ट उद्देश्य, बुद्धिमत्तापूर्ण योजना, दृढ़ता और प्रेरणा, प्रार्थना के साथ शुरुआत, निश्चित रूप से आपके जीवन के बड़े लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए एक ताकतवर संयोजन है। वर्तमान महामारी ने हमें भविष्य के बारे में सकारात्मक तौर पर विचार करने के लिए पर्याप्त समय दे दिया है।

Leave a Comment

Your name, email and comment may be published in Hinduism Today's "Letters" page in print and online. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top