सम्पादक के नाम पत्र, जुलाई-२०२१

Letters to the Editor, 7-2021

आभार

दिन की शुभकामनाएँ! आशा करता हूँ कि आप ठीक हैं। मैं बहुत उत्साहित हुआ जब मैंने अपने स्कूल का समाचार हिन्दुइज़्म टुडे के जन/फर/मार्च २०२१ अंक में देखी—वैश्विक धर्म: “विद्यालय के वृक्ष की परियोजना को सम्मानित किया गया”। मेरे पास आभार व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं। ऊटी गुरुकुलम परिवार की ओर से, इस तरह से महत्व प्रदान करने के लिए मैं अपने हृदय से धन्यवाद देता हूँ। और मुझे यह सूचित करते हुए प्रसन्नता है कि गुरुकुलम को एक और उपलब्धि प्राप्त हुई है। ग्रीन अर्थ अपील ऑर्गनाइज़ेशन ने हमारे स्कूल और हमारे स्कूल के प्रतिनिधि को सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉंसबिलिटी) अवार्ड २०२० प्रदान किया है। यह हम सभी के लिए गौरव का क्षण है। निलगिरी के जिला न्यायाधीश उपस्थित हुए और हमें सम्मान प्रदान किया।

बलराम सूरिया

ऊटी, तमिल नाडु, भारत

srya2112@gmail.com

आस्था और तर्क पर एक बहस

मुझे यह जानकर निराशा हुई कि “आध्यात्मिकता की बुद्धिमत्तापूर्ण आस्था” पर मेरे पत्र को जो हिन्दुइज़्म टुडे में अक्टू/नवं/दिस २०२० में प्रकाशित हुआ था, को श्री डब्ल्यू. केनेडी द्वारा इतना ज़्यादा ग़लत समझा गया (“आस्था और तर्क,” एचटी, अप्रैल/मई/जून, २०२१)। वह “सहज बोध और प्रत्यक्ष अनुभव” से हिन्दू धर्म में महत्व दिये गये ईश्वर में विश्वास के सन्दर्भ में बहस कैसे कर सकते हैं? एक पुरानी कहावत है, “स्वाद का पता चखने से चलता है।” हम बिना चखे नहीं बता सकते कि किसी चीज़ का स्वाद कैसा है, हम कैसे यह अपेक्षा कर सकते हैं कि मात्र “तर्क और विज्ञान” “ईश्वर के अस्तित्व और अच्छाई का प्रमाण” प्रस्तुत कर सकते हैं, जैसा कि श्री कैनेडी दावा करते हैं? विज्ञान के नियम, तर्क और तर्कपद्धति केवल मन और इन्द्रियों पर निर्भर होते हैं, जो कि निश्चित, सीमित, और इसलिए ईश्वर के अस्तित्व को सिद्ध करने में अक्षम हैं, जो मन और इन्द्रियों से परे हैं। कथोपनिषद के अनुसार, “आध्यात्मिक समझ तर्क से प्राप्त नहीं की जा सकती”। स्वामी विवेकानन्द इस पद पर टिप्पणी करते हुए कहते हैं, “तार्किक कारण को हर धार्मिक व्यवस्था द्वारा अनिर्णायक माना गया है; लेकिन ये प्रणालियाँ विकल्प के रूप में जो प्रस्तुत करती हैं, वह इनके सम्बन्धित शास्त्रों में निहित रहस्योद्घाटन है। अन्य दार्शनिक विचारक ऐसे विकल्प के रूप में अंतर्ज्ञान प्रदान करते हैं। बुद्ध सहित वेदांत इस स्थिति को स्वीकार करता है कि उच्चतम आध्यात्मिक अनुभव तार्किक कारण की पहुंच से बाहर है; लेकिन यह प्रावधान देता है कि न तो रहस्योद्घाटन और न ही अंतर्ज्ञान तार्किक कारण का खंडन करना चाहिए।” श्री केनेडी को हमारे उपनिषदों की गलत समझ  है।

प्रदीप श्रीवास्तव

अल्बानी, कैलीफ़ोर्निया, अमेरिका

pradeepscool@hotmail.com

स्कन्द शस्ति

सुरन पूर (दैत्यों की विजय) उर्फ़ स्कन-द शास्थि भगवान मुरुगन का छः दिवसीय धार्मिक उत्सव है, जो भगवान शिव के दूसरे पुत्र थे। भगवान मुरुगन के बहुत से भक्त छः दिनों तक उपवास रखते हैं, जो उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। छठें दिन बहुत उत्साह होता है क्योंकि इस दिन भगवान मुरुगन और दैत्यों के बीच युद्ध का अनुभव किया जाता है। युद्ध में जाने से पूर्व, भगवान मुरुगन अपनी माँ से एक वेल (एक भाला) प्राप्त करते हैं, जिससे उन्हें शक्ति और साहस मिलता है। दैत्य अलग-अलग चेहरों के साथ प्रकट होता है और मुरुगन को चुनौती देने को स्वांग करता है: सबसे पहले अपने प्राकृतिक दैत्या के रूप में, फ़िर बादलों के छिपकर, आग में और आम के पेड़ में। भगवान मुरुगन की शक्ति से वह दैत्य के स्वांग को देख लेते हैं।

अन्त में, शत्रु पराजित होता है और भगवान मुरुगन द्वारा एक मोर और एक मुर्गे में बदल दिया जाता है। पराजय के बाद बहुत खुशी मनायी जाती है।

एम्सटर्डम से रहते समय,  मैंने अपने छोटे गणेश मन्दिर में यह नाटक कई बार देखा है। अपने ब्रिटेन के घर से आकर, मैं इसे अलग दृष्टिकोण से देख रहा हूँ। यह दैत्य हमारे भीतर रहते हैं यदि हम उन्हें कब्जा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान दे दें। मैं कहता हूँ कब्जा क्योंकि वे अपनी शक्ति और ताकत से इस स्थान में घुसपैठ और कब्जा कर लेते हैं।

जब ऐसा होता है, क्रोध, आक्रोश, ईर्ष्या, स्वार्थ, लोभ, इच्छा और अभिमान के चेहरे प्रकट होते हैं और अशांति का कारण बनते हैं।

नाटक, श्लोक और गीतात्मक छन्द का उपयोग मानव मन, बुद्धि और चेतना की जटिलता की व्याख्या करने के लिए लाक्षणिक रूप से प्रयोग किया जाता है।  वे स्वयं को कष्ट की चपेट से मुक्त करने और उस महानता में विलय करने की एक प्रबुद्ध, जागरूक विधि का वर्णन करते हैं जो हमें घेरे हुए है, ताकि हम उसे खुशी से स्वीकार कर सकें जो इस समय है।

श्रीमती पुवानेश्वरी रॉबर्ट्स

लिस्बर्न, उत्तरी आयरलैंड

puvanesroberts@gmail.com

योग पर दो स्पष्टीकरण

मैंने लेख “आज का योग शरीर से परे विकसित होता है” (जन/फर/मार्च २०२१) का, विशेष रूप से योग के आंतरिक (अंतरा) अंगों पर चर्चा का आनन्द लिया। दुर्भाग्य से, लेखक कहता है कि योग शब्द का अर्थ है “जुड़ना।” लेखक ने लेख में पतंजलि सूत्रों का भी उल्लेख किया है। मुझे यह स्पष्ट करना चाहिए कि पतंजलि की कृति में योग का अर्थ जुड़ने से नहीं है।

आप्टे की सम्पूर्ण द प्रैक्टिकल संस्कृत-इंग्लिश डिक्शनरी में योग शब्द की ३२ परिभाषाएं हैं, जिनमें से एक “जुड़ना” है। एक और है “विचारों का अनुप्रयोग या एकाग्रता, अमूर्त चिंतन, ध्यान, (विशेष रूप से) आत्म-एकाग्रता, अमूर्त ध्यान और मानसिक अमूर्तता जिसका एक प्रणाली के रूप में अभ्यास किया जाता है (जैसा कि पतंजलि द्वारा बताते हैं और योग दर्शन कहते हैं)।” यहाँ दूसरा अर्थ सही है।

सूत्र १.२ में पतंजलि कहते हैं, “योगश चित्त वृत्ति निरोध,” जिसका अर्थ है “योग चित्त के उतार-चढ़ाव को शांत करना है।” यह योग की अवस्था है। जब आपका मन शांत होता है, आप ध्यान कर रहे होते हैं; आप कुछ भी जोड़ नहीं रहे होते हैं। इस सूत्र पर व्यास की टिप्पणी द्वारा भी इस पर जोर दिया गया है जिसमें उन्होंने कहा है कि “योग समाधि है।” यह निर्विवाद है।

लेख यह भी कहता है कि “योग आत्म-खोज, किसी को अपने सच्चे स्व से जुड़ने की प्रक्रिया सक्षम बनाता है।” हालांकि यह अच्छा लगता है, आप कभी भी अपने सच्चे स्व के साथ कैसे नहीं जुड़ सकते हैं? आप ही स्वयं हैं और हमेशा रहेंगे। मैं यह कहना पसंद करूंगा कि योग से आप यह समझ पाते हैं कि आपका सच्चा स्व शरीर, मन और सभी पदार्थों से भिन्न है। यह केवल शुद्ध चेतना है।

मैं मानता हूं कि पतंजलि के अनुसार योग का लक्ष्य मोक्ष, या पुरुष को प्रकृति से पूर्ण रूप से अलग करना है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पतंजलि कभी भी मोक्ष शब्द का प्रयोग नहीं करते हैं। इसके बजाय, वह कैवल्य शब्द का उपयोग करते हैं, “पूर्ण एकांत, पूर्ण स्वतंत्रता, मुक्ति।” हालांकि, व्यास ने अपनी टिप्पणी में कैवल्य और मोक्ष दोनों का उपयोग किया है, यह दर्शाता है कि शब्द पर्यायवाची हैं। सूत्र 1.3 में पतंजलि योग के लक्ष्य को बताते हैं: “तदा द्रष्टा: स्वरूपे ‘वस्थानम,” या “तब द्रष्टा हमेशा के लिए अपने रूप में रहता है।” वह इसके बारे में कई सूत्रों में बात करते हैं (जैसे, 1.51, तथा 2.26), और व्यास की टिप्पणी इस विचार का समर्थन करती है। इसका मतलब यह है कि मोक्ष तब होता है जब पुरुष प्रकृति से पूरी तरह से अलग हो जाता है और हमेशा के लिए कैवल्य, या पूर्ण अकेलेपन की स्थिति में होता है।

कुर्ट मैथिस

वेस्ट चेस्टर, ओहियो, यूएसए

kurt_matthys@yahoo.com

काशी की पवित्रता

संपादक का नोट: हमारे अप्रैल/मई/जून के अंक में हमने उल्लेखनीय आध्यात्मिक प्रकाशन की दिग्गज कंपनी गीता प्रेस को प्रस्तुत किया था। प्रस्तुत हैं राधेश्याम खेमका (१९३३-२०२१) से बातचीत के अंश, जिन्होंने गीता प्रेस की पत्रिका कल्याण के ट्रस्टी और संपादक के रूप में कार्य किया। राजीव मलिक ने हिन्दुइज़्म टुडे के लिए २०१५ में साक्षात्कार लिया था।

गीता प्रेस के दो हजार से अधिक प्रकाशन हैं। हमारा उद्देश्य सनातन धर्म, हिंदू धर्म की परंपराओं को अपने काम के माध्यम से फैलाना और प्रचारित करना है। सनातन धर्म के अनुसार, आत्मा का अंतिम उद्देश्य जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्ति पाना है। जब आत्मा मनुष्य के रूप में जन्म लेती है, तो ईश्वर बुद्धि और सोचने की क्षमता प्रदान करता है। गीता प्रेस का उद्देश्य मनुष्य को मुक्ति के पथ पर अग्रसर करना है।

काशी को (या वाराणसी) अपनी मस्ती (मज़ा, आनंद की भावना) के लिए जाना जाता है। दरअसल, यहां एक प्रचलित कहावत है कि काशी का आनंद बहुत ही कम दाम में मिलता है। कहा जाता है कि यह शहर तीनों लोकों (संसारों) से अधिक आकर्षक है। ऐसा कहा जाता है कि यह सबसे प्राचीन स्थान सृष्टि के अस्तित्व में आने के बाद से मौजूद है। अपने विशेष स्थान और भूगोल के कारण, यह शायद ही कभी प्राकृतिक आपदाओं, जैसे भूकंप के झटके का सामना करता है। यहां सब कुछ इतना पवित्र है कि परंपरा के अनुसार, यहां तक कि पृथ्वी के कणों को भी बाहर नहीं ले जाया जाता है, ताकि कहीं ऐसा न हो कि मिट्टी के साथ जाने वाले कोई छोटा जीव या कीड़ा मुक्ति से वंचित हो जाए, जिसका वे काशी में चले जाने से ही हकदार हो जाते हैं। गंगा का पवित्र जल भी बाहर नहीं ले जाया जाता है।

जब मैं एक छात्र था, मैंने देखा कि काशी के गरीब लोग भी प्रतिदिन कुछ ही घंटे काम करते थे और अपना शेष समय अपने दोस्तों के साथ जीवन का आनंद लेने में व्यतीत करते थे। आधा दिन काम करने के बाद, एक नाई या एक रिक्शा चालक गंगा नदी में स्नान करने के लिए एक नाव लेता और फिर दोस्तों के साथ कुछ भांग पीता। इस यात्रा के दौरान वे सिर्फ अपने अधोवस्त्र पहनते और एक साधारण सूती कपड़ा लपेटते जिसे साफा कहा जाता था, जिसे वे नहाने के लिए तौलिये के रूप में भी इस्तेमाल करते थे। अमीरों ने भी इस प्रथा का पालन किया। इस बीच, वे अपना मन्त्रोच्चार और भगवान की पूजा करते हैं। इस आनंदमय दिनचर्या को साफी पानी के नाम से जाना जाता है। उसके बाद, वे मनोरंजन के लिए ताश खेल सकते हैं और फिर नाव से अपने घर वापस जा सकते हैं। लोग अपने काम के कार्यक्रम के अनुसार सुबह या शाम को साफ़ी पानी करते थे।

बच्चों के लिए मंदिरों को शान्तिपूर्ण बनाना

हिन्दू युवाओं की परवरिश पर लेख में (“अच्छे हिन्दुओं के रूप में बच्चों की परवरिश,” अप्रैल/मई/जून, २०२१), स्वामीजी टिप्पणी करते हैं कि हिंदू मंदिर अब शान्तिपूर्ण नहीं हैं, ऐसा वह आज लोगों के आकर्षण के प्रतिस्थापित होने के आधार पर कहते हैं। क्यों न इस हकीकत के साथ समायोजित की बजाय मंदिरों को फिर से शान्तिपूर्ण बनाने का तरीका खोजा जाए? उदाहरण के लिए, मेरे बचपन की कुछ बेहतरीन यादों में मन्दिर के हॉल में टैग खेलते हुए दौड़ना शामिल है। जब हम अलग-अलग कमरों से गुजरते थे, तो कभी-कभी हमें एक नाटक या उत्सव की एक झलक दिखाई देती थी, जो हमारी उत्सुकता को बढ़ा देती थी। यदि यह वास्तव में दिलचस्प होता, तो कई बार हम इसमें शामिल होते, और शायद पुरोहितों से और अधिक जानकारी माँगते। इस तरह मैंने हिंदू इतिहास के कई पहलुओं के बारे में सीखा, जैसे कि प्रह्लाद, और दुर्गा और महिषासुर की कहानियां। यदि हम मंदिरों में बढ़ावा देने के लिए इसी तरह की (शायद इस पीढ़ी के लिए अधिक डिजिटल) गतिविधियाँ खोज सकें, तो हम और अधिक युवाओं को मंदिर में आने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जहां वे परोक्ष रूप से हमारी गतिविधियों से अवगत हो सकते हैं, और धीरे-धीरे इस प्रक्रिया में हिंदू धर्म के बारे में अधिक जान सकते हैं।

ऋत्विज होले

इरविन, कैलिफ़ोर्निया


अन्दर के कवि की तलाश करना और बाहर लाना

एक मलेशियाई कैसे हमारी पत्रिका का उस तरह से समर्थन करता है जो उसके लिए सबसे अधिक मायने रखता है

डॉ. अर्जुनन सुब्रमण्यम को मलेशिया के शीर्ष राजस्व वकील के रूप में फिर से रखा गया है। ८० की उम्र में, वह अभी भी अनगिनत प्रख्यात हस्तियों के स्टार एडवोकेट हैं। “लेकिन यह वो नहीं है जो मैं हूँ!” वह विरोध करते हैं। “मेरे लिए जो मायने रखता है, जिसके लिए मैं जीता हूं, वह है ईश्वर- ईश्वर और कविता। ”

हिन्दुइज़्म टुडे के केवल वे पाठक जो मलेशिया में रहते हैं, अधिवक्ता महोदय को जानते हैं, लेकिन उस कवि को सभी पहचान लेगें, जिससे वे हर अंक में, अंदर के पीछे के कवर पर मिलते हैं (इसमें यह अंक भी शामिल है)।

“जब से मैं एक बच्चा था, मैं हमेशा मौन, एकांत, प्रतिबिंब को आनंद करता था। मैं कविता को उस रूप में देखता हूं जिससे हम जीवन को जी पाने में सक्षम होते हैं। मेरा मानना है कि हर किसी में एक कवि रहता है। वह गहरा या बहुत छिपा हुआ हो सकता है, लेकिन वह होता है। कविता आत्मा की अभिव्यक्ति है, आत्मा की ईश्वर को जानने की लालसा है। जब भी मुझे जरूरत महसूस होती है, मैं कविताएं लिखता हूं, जब भी, एक पल के लिए, मैं अपनी भावनाओं, अपनी प्रशंसा को रोक नहीं पाता। यह एक ऐसा काम है जो कभी खत्म नहीं होता। जब मैंने अपनी पिछली कविता लिखी है, तो मुझे लगता है कि मैं बस धूमिल हो जाऊंगा और भीतर की दुनिया में जाग उठूंगा।

“मुझे ९० के दशक के मध्य में हिन्दुइज़्म टुडे मिली, बस वही समय था इसने मेरे जीवन के महत्वपूर्ण मोड़ पर मेरी मदद की। मैं बदले में पत्रिका की मदद करना चाहता था, लेकिन दान करने के अलावा और भी बहुत कुछ करना चाहता था, मैं पत्रिका द्वारा मुझे प्रदान की गई कुछ अमूर्त संपत्ति को वापस देना चाहता था। एक दिन, मेरे एक प्रिय मित्र का निधन हो गया और मैंने शोक में ईश्वर, कविता और हिन्दुइज़्म टुडे को प्रेम और मधुर स्मृति की माला में बुनने की कल्पना की। मैंने कविता को एक विज्ञापन के रूप में प्रस्तुत किया और, जब मैंने इसे प्रिंट में देखा, तो यह मुझे समझ में आया कि क्या करना है: मैं अपनी आत्मा की सर्वश्रेष्ठ अभिव्यक्ति के साथ-साथ मूर्त समर्थन भी दूंगा। मुझे विश्वास है कि कभी-कभी कविता कहीं बाहर जाकर किसी आंतरिक कवि का ध्यान आकर्षित कर सकती है, लेकिन यह मेरा मुख्य उद्देश्य नहीं है। मुझे इस दिव्य पत्रिका में भाग लेकर प्रसन्नता हो रही है, जो स्वयं एक कविता है, और यह उपयुक्त है कि कविताएं अपने अंतिम पृष्ठ पर अलविदा कहने के रूप में आती हैं: ‘हां, जब सब कुछ कहा और किया चुका होता है, हम भगवान को पहले रखते हैं। बाकी सब दूसरे स्थान पर है।'”

डॉ. अर्जुनन ने लगभग ३० वर्षों में विज्ञापन के रूप में हिन्दुइज़्म टुडे को लगभग १०० कविताएँ दी हैं।इसके अलावा, उन्होंने वर्ष २०३० तक के लिए अंदर के सभी कवर बुक कर लिए हैं , इसके लिए अग्रिम रूप से भुगतान किया, और परम्परागत रूप से मिलने वाले दोहराये गये विज्ञापनों की छूट से इनकार कर दिया। “यह प्रत्येक आत्मा पर निर्भर है कि वह अपने तरीके से पत्रिका की सहायता करे,” वह पाठकों से आग्रह करते है, “जिस तरह से उसे सबसे अधिक पसंद हो।” हां, किसी भी रूप में उदारता हमेशा आंतरिक कवि की अभिव्यक्ति होती है। हिन्दुइज़्म टुडे को हिन्दू धर्म का प्रखर स्वर बने रहने के लिए सहायता करें: bit.ly/help-HT हमसे संपर्क करें:

८८८४६४१००८ • support@hindu.org

Leave a Comment

Your name, email and comment may be published in Hinduism Today's "Letters" page in print and online. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top